केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि भारत ने कोरोनोवायरस वैक्सीन की 400-500 मिलियन खुराक का अनुमानित उपयोग जुलाई 2521 तक लगभग 25 करोड़ लोगों को किया है।


उन्होंने कहा कि सरकार तैयार होने के बाद टीकों का उचित और समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने 'रविवार संवत' में कहा, "हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता यह है कि देश में हर किसी के लिए टीका कैसे सुनिश्चित किया जाए।"



टीकों के सभी पहलुओं में एक उच्च-स्तरीय विशेषज्ञ निकाय है। हमारा मोटा अनुमान और लक्ष्य जुलाई 2021 तक लगभग 25 करोड़ लोगों को कवर करने वाली 400 से 500 मिलियन खुराक प्राप्त करने और उपयोग करना होगा, ”उन्होंने आगे कहा।


COVID-19 भारत में परीक्षण के तहत टीके


कोवाक्सिन: कोवाक्सिन, भारत का स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन भारत बायोटेक द्वारा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) - नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से विकसित किया जा रहा है।


कोविशिल्ड: द सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च संयुक्त रूप से कोविशिल्ड (COVID-19 वैक्सीन) की सुरक्षा और प्रतिरक्षा को निर्धारित करने के लिए एक चरण II / III, ऑब्जर्वर-ब्लाइंड, रैंडमाइज्ड, नियंत्रित अध्ययन का संचालन कर रहे हैं।


ZyCoV-D: Zydus Cadila, NCE, नोवेल बायोलॉजिकल, बायोसिमिलर और वैक्सीन की खोज और विकास पर केंद्रित है, ने घोषणा की कि COVID-19, ZyCoV-D को रोकने के लिए इसका प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है। स्वतंत्र डेटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड (DSMB) द्वारा समर्थित स्वस्थ विषयों में ZyCoV-D के चरण I नैदानिक ​​परीक्षण में सुरक्षा। ज़ाइडस ने द्वितीय चरण का परीक्षण शुरू किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post