सलमान खान की ‘राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई’ हाइब्रिड नहीं, पर सिर्फ सिंगल डिजिटल रिलीज ही रह जाएगी, ये अंदाजा अब सही साबित हो रहा है। देश के ज्यादातर हिस्सों में सिनेमा हॉल बंद हैं इसलिए फिल्म सिर्फ ओटीटी प्लेटफार्म जी-प्लेक्स पर ही रिलीज हो रही है। हालांकि यूएई, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत कुछ देशों में इस फिल्म को बड़ी स्क्रीन पर भी देखा जा सकेगा।

बिग बजट और बिग स्टार की डिजिटल रिलीज के हिसाब से नया इतिहास लिखने जा रही इस होम प्रोडक्शन फिल्म से सलमान पहले ही मुनाफा कमा चुके हैं। जी ग्रुप ने ऊंचे दाम में राधे के सारे राइट्स खरीदे हैं और हो सकता है कि फिलहाल कुछ समय के लिए उसे ब्रेक इवन पर आने में दिक्कत हो, लेकिन फिर भी इसके बहाने जी-5 अपने साथ बहुत सारे नए सबस्क्राइबर्स जोड़ लेगा। इस हिसाब से देखा जाए तो जी ग्रुप के आज के नुकसान में कल का मुनाफा है। पूरे हिसाब-किताब में अगर कोई सबसे निराश है, तो सिनेमा हॉल ओनर्स हैं। इनके हाथ से एक बड़ी फिल्म जा चुकी है।

230 करोड़ के निवेश से 400 करोड़ कमाई की उम्मीद थी
ओरिजिनल प्लान के अनुसार यह फिल्म मई 2020 में रिलीज होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से ये संभव नहीं हो पाया। फिर जनवरी 2021 में जब ऐसा लगने लगा था कि कोरोना अब ढलान पर है, तब सलमान खान ने जी-5 के साथ सौदा किया और ‘राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई’ के सारे राइट्स 230 करोड़ रुपए में उन्हें बेच दिए। तब अंदाजा लगाया गया था कि 13 मई को ईद है, तब तक देश में हालात काफी सुधर चुके होंगे और ज्यादातर सिनेमा हॉल खुल चुके होंगे। जी को तब इस फिल्म से 400 करोड़ की कमाई का अंदाजा था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में जब यह तय हो गया कि सिनेमाघरों में रिलीज संभव नहीं है, तब फिर से निगोशिएशन हुआ और जी ग्रुप को 170 करोड़ में सारे राइट्स मिल गए, ऐसी चर्चा है।

हाइब्रिड रिलीज का ऐलान था, पर सिर्फ डिजिटल रिलीज होगी

पिछले महीने अप्रैल में जब देश में कोरोना फिर से जोर पकड़ने लगा था और एक के बाद एक राज्य में प्रतिबंध लगने शुरू हुए, ऐसे में अमिताभ बच्चन की ‘चेहरे’ समेत कई फिल्मों की रिलीज टालने का फैसला लिया गया। तब एक अटकल ये भी थी कि सलमान भी ‘राधे’ को पोस्टपोन कर देंगे, लेकिन सलमान कमिटमेंट के पक्के निकले और उन्होंने जी ग्रुप के साथ हाइब्रिड रिलीज का प्लान बना लिया। आम तौर पर कोई भी फिल्म थिएटर में रिलीज हो, उसके चार सप्ताह बाद उसे ओटीटी पर रिलीज करने का एक नियम बॉलीवुड में बना है, लेकिन सलमान और जी ने ये परंपरा तोड़कर 13 मई को एक ही दिन ‘राधे’ को थिएटर और ओटीटी दोनों पर रिलीज करने का फैसला लिया, लेकिन अब ज्यादातर प्रदेशों में कोरोना और लॉकडाउन के चलते यह फिल्म थिएटर में नहीं आएगी। सिर्फ ओटीटी पर ही दिखाई देगी।


सलमान को इसलिए कोई फिक्र नहीं
ट्रेड से जुड़े सूत्र बताते हैं कि नई डील के अनुसार जी ग्रुप सलमान को 170 करोड़ रुपए पहले ही दे चुका रहा है। इस सौदे में भी सलमान खान का तो मुनाफा ही है। होम प्रोडक्शन की फिल्म है। सिर्फ सलमान ही बड़े स्टार हैं। सिर्फ सलमान के एक्शन पर फिल्म चलती है, इसलिए गाना, सेट या दूसरी चीजों पर ज्यादा खर्च नहीं हुआ।

जी की नजर कल के फायदे पर
जी को पता है कि देश में अभी "पे पर व्यू" मॉडल नया है। लोग इस मॉडल को अपनाएं और इस पर पैसे खर्च करें, इसमें अभी समय लगेगा। लेकिन जी ने राधे के साथ-साथ जी-5 के सबस्क्रिप्शन का प्लान शामिल कर लिया। जी अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए सबस्क्राइबर बढ़ाना चाहता है। सबस्क्राइबर बढ़ेंगे, तब ही जी अपनी शर्त पर नया कंटेंट ला पाएगा और नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और हॉट स्टार के सामने खड़ा हो पाएगा। जी का पूरा लक्ष्य नए सबस्क्राइबर्स पर है।

सिर्फ अरब देशों में 700 शो होंगे
इंडस्ट्री के सूत्र बताते हैं कि यूएई समेत अरब देशों में ही ‘राधे’ के 700 शो होने वाले हैं। वहां के लोगों ने डेढ़ साल से कोई हिंदी फिल्म नहीं देखी है। ऊपर से ये सलमान की फिल्म है और मौका भी ईद का है।

घाटा सिर्फ सिनेमाघरों का
पिछले डेढ़ साल से बंद पड़े सिनेमाघरों के मालिकों को ‘राधे’ से काफी नुकसान की भरपाई होने की उम्मीद थी। जब सलमान ने हाइब्रिड रिलीज की घोषणा की थी, तब उनका दिल टूट गया था। तब भी भारत के सिनेमा ओनर्स एसोसिएशन के प्रमुख नितिन दातार ने भास्कर को बताया था कि राधे के बाद और फिल्मों की रिलीज का फ्लो नहीं है। इसलिए शायद ही कोई सिनेमा हॉल ओनर इस एक फिल्म के लिए सिनेमाघर को खोलने की कवायद करेगा। एक ही दिन ओटीटी रिलीज के फैसले से मल्टीप्लेक्स ओनर्स एसोसिएशन भी नाराज था। उन्होंने आज तक घोषित नहीं किया कि वो राधे को मल्टीप्लेक्स में लगा रहे हैं या नहीं। वैसे सलमान जैसे स्टार से कोई संबंध भी खराब नहीं करेगा।

सिंगल स्क्रीन के लिए सलमान की फिल्म वरदान
दिल्ली की डिलाइट सिनेमा के ओनर राजकुमार मल्होत्रा ने बताया कि हम जब कोई फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर से लेते हैं तब 50-50 प्रतिशत की शेयरिंग होती है। यानी जो कलेक्शन होगा, उसमे आधा हिस्सा हमें मिलेगा और आधा डिस्ट्रीब्यूटर को। बाद में अगर फिल्म लंबी चलती है तो हफ्ते-हफ्ते सिनेमा हॉल को ज्यादा प्रतिशत मिलता है और डिस्ट्रीब्यूटर को कम। मतलब कि अगर कोई फिल्म ज्यादा हफ्ते चल गई तो सिनेमा हॉल को बहुत अच्छी आमदनी होती है। पूरे बॉलीवुड में सलमान की फिल्म सबसे ज्यादा कलेक्शन लाती है। सिंगल स्क्रीन के लिए तो मानो सलमान की फिल्म वरदान होती है। सबसे ज्यादा मुनाफा सलमान की फिल्म ही देती है। उनके आसपास कोई और स्टार नहीं है। सलमान की फिल्म अगर दो हफ्ते भी चल गई तो एक सिंगल स्क्रीन के लिए 90 लाख का कलेक्शन भी बड़ी बात नहीं। इससे ही समझिए कि सलमान की फिल्म मिस होना हम सब सिंगल स्क्रीन वालों के लिए कितना बड़ा नुकसान है।


अब मुनाफा सिर्फ जी का टेंशन है
फिल्म प्रोड्यूसर और ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर ने बताया कि अब जी-5 पर निर्भर करता है कि वह मुनाफा कमा पाएंगे या नहीं। इससे पहले जी-5 ने यही सोचा था कि डिजिटल परचेज, थिएटर और मल्टीप्लेक्स के जरिए वह मुनाफा कमा लेंगे, लेकिन कोरोना की वजह से हालात बदल गए हैं। इसमें एक पहलू यह भी है कि सलमान खान के फैन ज्यादातर छोटे शहरों में हैं। उनके पास इंटरनेट एक्सेस कैसा है, ये बहुत बड़ा सवाल है और वो लोग कोरोना से भी जूझ रहे है। इस हाल में वह ईद पर कितना मनोरंजन पाने की ख्वाहिश रखेंगे, ये पता नहीं है।

सबस्क्रिप्शन बढ़ाने का जी के पास अच्छा मौका
ट्रेड एनालिस्ट गिरीश वानखेड़े ने बताया कि जी-5 ने वीडियो ऑन डिमांड और सबस्क्रिप्शन वीडियो डिमांड, ये दोनो मॉडल को मिला दिया है। जी का असल मुद्दा तो सबस्क्रिप्शन बढ़ाना है। आने वाले दिनों में ओटीटी में कड़ा मुकाबला होने वाला है। ऐसे में नेटफ्लिक्स, अमेजन और हॉट स्टार को टक्कर देने के लिए जी के पास अच्छा सबस्क्रिप्शन बेस होना चाहिए जो उसे ‘राधे’ से मिल सकता है। जो लोग फिल्म देखना चाहते है, वो सलमान की फिल्म के साथ-साथ जी का एनुअल सब्सक्रिप्शन का कॉम्बो ऑफर लेना पसंद करेंगे। जी का ये फॉर्मूला कामयाब रह सकता है, क्योंकि सलमान की फैन फॉलोइंग बहुत बड़ी है। इसके अलावा ओवरसीज, सैटेलाइट और डिजिटल राइट्स से भी जी-5 को कमाई होती रहेगी।

विदेश में बड़ी रिलीज, देश में आईपीएल कैंसिल होने का फायदा मिलेगा
ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा ने ‘भास्कर’ के साथ बातचीत में बताया कि ज्यादातर राज्यों में सिनेमा हॉल बंद हैं। ऐसे में सिर्फ डिजिटल रिलीज ही संभव है। अभी तक मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने इस फिल्म की रिलीज के बारे में अपना फैसला नहीं बताया है। अगर कहीं पर कोई सिंगल स्क्रीन सिनेमाहॉल खुला भी है तो ‘राधे’ के बाद कोई दूसरी बड़ी फिल्म नहीं आ रही है। जी ग्रुप फिल्म की ओवरसीज रिलीज पर जोर दे रहा है। यूएई और अमेरिका में सिनेमा हॉल खुल चुके हैं। यूके में 17 मई से खुलेंगे, वहां पर राधे तभी रिलीज होगी। सभी जगह एक साल से कोई बड़ी हिन्दी फिल्म रिलीज नहीं हुई है इसलिए जी को उम्मीद है कि उन्हें अच्छा फुटफॉल मिल सकता है। जी को दूसरे डीटीएच प्लेटफॉर्म्स से भी आमदनी होगी। फिल्म की स्पॉन्सरशिप के लिए कई ब्रांड्स के साथ बात हो चुकी है। अब तो आईपीएल भी सस्पेंड हो चुका है, इसका मतलब दर्शक भी मनोरंजन तलाश रहे हैं और ब्रांड भी एडवर्टाइजमेंट चाह रही हैं। इसके लिए ‘राधे’ एक सुनहरा मौका है। इसके ‘सीटी मार’ सॉन्ग को यूट्यूब पर सिर्फ 10 दिन में 10 करोड़ व्यूज मिलने का दावा किया जा रहा है। इसे देखकर जी का आत्मविश्वास भी सही लग रहा है। जी के पास दस साल के लिए इस फिल्म के राइट्स हैं। जी ग्रुप इन राइट्स से कमाई करने की कोशिश करेगा। संभव है कि कुछ समय के बाद वो ना सिर्फ ब्रेक इवन (लागत के बराबर) पर आ जाए बल्कि अच्छा-खासा मुनाफा भी कमा ले।


from बॉलीवुड | दैनिक भास्कर https://ift.tt/3oj5E0X
आईपीएल सस्पेंड होने के बाद लोगों को मनोरंजन चाहिए, लिहाजा ब्रांड्स के पास एडवर्टाइजमेंट का मौका May 13, 2021 at 05:45AM https://ift.tt/eA8V8J

Post a Comment

Previous Post Next Post