टिक टो, यूसी ब्राउज़र और अन्य चीनी ऐप जैसे ऐप सूची में शामिल हैं, उन्होंने एएनआई को ट्वीट किया।

भारत सरकार ने सोमवार को टिकटोक और यूसी ब्राउज़र सहित 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया "जो भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक आदेश, ”समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया। इन ऐप्स के अधिकांश हिस्से को हाल ही में खुफिया एजेंसियों द्वारा इस बात पर लाल झंडी दी गई थी कि वे उपयोगकर्ता डेटा एकत्र कर रहे थे और संभवतः उन्हें देश की सीमाओं के "बाहर" भी भेज रहे थे।

जिन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें टिक टोक, शरत, क्वाई, यूसी ब्राउज़र, Baidu मैप, शीन, किंग्स का टकराव, डीयू बैटरी सेवर, हेलो, लाइक, YouCam मेकअप, Mi कम्युनिटी, सीएम ब्राउजर, वायरस क्लीनर, एपस ब्राउज़र, हैं दूसरों के बीच में।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय ने कथित रूप से सलाहकार (खुफिया एजेंसियों द्वारा भेजी गई) का समर्थन किया था और सहमत थे कि ये ऐप भारत की सुरक्षा के लिए खतरा थे। भारत सरकार ने यह भी कहा था कि इस मुद्दे पर संज्ञान लिया गया है और वह इन ऐप्स का उपयोग प्रति ऐप आधार पर करने के साथ शामिल जोखिमों की जांच करने की प्रक्रिया में था। ऐसा लगता है कि भारत सरकार ने वास्तव में राष्ट्रीय सुरक्षा के उल्लंघन में इन ऐप्स को ढूंढ लिया है।

20 भारतीय सैनिकों के मारे जाने और लद्दाख की गैलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ आमने-सामने की लड़ाई में 20 अन्य सैनिकों के मारे जाने के बाद एलएसी के साथ चल रहे भारत-चीन गतिरोध के बीच कथित प्रतिबंध लगा।

यह पहली बार हो सकता है कि सरकार ने चीन से कई ऐप्स के रूप में "प्रतिबंधित" किया है। पहले, इसने उस मार्ग से नीचे जाने का विरोध किया था, केवल जनता के लिए चीनी ऐप्स से सावधान रहने के लिए सलाह जारी करना। TikTok पर प्रतिबंध विशेष महत्व का है क्योंकि यह सिर्फ iPhone उपयोगकर्ताओं पर जासूसी करते हुए पकड़ा गया था, नए iOS 14 बीटा अपडेट के सौजन्य से। TikTok ने इन दावों को स्वीकार किया है और कहा है कि यह फिर से नहीं करेगा।

For more updates stay tuned with primenewstime.blogspot and also follow us on Twitter for regular updates 

Post a Comment

Previous Post Next Post