प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच ट्विटर विकल्प सहित 59 चीनी ऐप को प्रतिबंधित करने का फैसला करने के दो दिन बाद अब चीनी सोशल मीडिया साइट वीबो से अपना अकाउंट डिलीट कर दिया है।

जैसा कि भारत-चीन तनाव जारी है, सूत्रों से पता चला है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी सोशल मीडिया ऐप वीबो पर अपना खाता हटा दिया है।

यह कदम दो दिन बाद आया है जब भारत ने 59 चीनी एप्स को प्रतिबंधित कर दिया था, जिसमें डेटा प्राइवेसी संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए टिक्कॉक, वीबो और कैमस्कैनर शामिल हैं।

इंडिया टुडे टीवी को सूत्रों ने बताया, "जैसे ही भारत में चीनी 59 ऐप को हटाने का फैसला लिया गया, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फैसला किया कि वे वीबो को छोड़ देंगे, जो उन्होंने कुछ साल पहले ज्वाइन किया था।"

सूत्रों ने कहा कि सत्यापित खातों के बारे में अपनी उपयोगकर्ता नीति के कारण वीबो के अंत से पीएम मोदी के खाते को हटाने में देरी हुई और परिणामस्वरूप, भारत को एक आधिकारिक प्रक्रिया शुरू करनी पड़ी।

वीआईपी खातों के लिए, वीबो को छोड़ने की एक अधिक जटिल प्रक्रिया है, यही वजह है कि आधिकारिक प्रक्रिया शुरू की गई थी। सूत्रों के अनुसार, चीनी को सबसे अच्छी तरह से ज्ञात होने के कारण, इस बुनियादी अनुमति को प्रदान करने में बहुत देरी हुई।

उन्होंने कहा, "पीएम मोदी के वेइबो पर 115 पद थे। उन्हें मैन्युअल रूप से हटाने का निर्णय लिया गया था और बहुत प्रयास के बाद 113 पदों को हटा दिया गया था।" जो दो पोस्ट बचे थे वे पोस्ट थे जहाँ पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ तस्वीरें साझा की थीं। वेइबो पर, अपने राष्ट्रपति की तस्वीरों के साथ पदों को हटाना मुश्किल है यही वजह है कि दो पद अभी भी बने हुए हैं।

हालाँकि, अब सभी पोस्ट हटा दिए गए हैं।

जबकि वीबो को भारत से एक्सेस नहीं किया जा सकता है, कई मीडिया रिपोर्टों में पीएम मोदी के वीबो प्रोफाइल पेज को गायब पाया गया है और खाते से पोस्ट हट गए हैं।

चीन में ट्विटर के समान सीना वीबो के लाखों उपयोगकर्ता हैं और बीजिंग में सभी दूतावासों के अलावा प्रधानमंत्री मोदी सहित कई विश्व नेताओं ने चीनी लोगों के साथ बातचीत करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने खाते खोले थे।

For more updates stay tuned with primenewstime.blogspot and also follow us on Twitter for regular updates 

Post a Comment

Previous Post Next Post