WHO ZHAO ने कहा, वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में सबसे आधिकारिक और पेशेवर अंतरराष्ट्रीय संस्थान है।

चीन ने बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से वापसी के ट्रम्प प्रशासन के नेतृत्व वाले अमेरिका के कदम की आलोचना की, जबकि कोरोनोवायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए शीर्ष स्वास्थ्य एजेंसी की एक टीम को देश का दौरा करने की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की, जो पहली बार सामने आई। पिछले साल के अंत में वुहान का केंद्रीय चीनी शहर।

अमेरिकी कदम के विकासशील देशों के लिए गंभीर प्रभाव होंगे, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा, और कहा कि ट्रम्प प्रशासन का कदम अंतरराष्ट्रीय महामारी विरोधी प्रयासों को कमजोर करता है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से डब्ल्यूएचओ के लिए समर्थन बढ़ाने का भी आग्रह किया।

डब्ल्यूएचओ, झाओ ने कहा, वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में सबसे आधिकारिक और पेशेवर अंतरराष्ट्रीय संस्थान है।

संयुक्त राष्ट्र ने औपचारिक रूप से मंगलवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा निर्णय की अधिसूचना प्राप्त करने के बाद 6 जुलाई 2021 को डब्ल्यूएचओ से अमेरिका से बाहर निकलने की घोषणा की। हालांकि, पुलआउट अगले साल तक प्रभावी नहीं होगा। इसका मतलब है कि यह एक नए प्रशासन द्वारा बदला जा सकता है या यदि परिस्थितियां बदलती हैं।

आरोपों की एक श्रृंखला में, ट्रम्प ने कोरोनोवायरस के उद्भव के दौरान चीन के लिए एक कठपुतली बनने का आरोप लगाया है, जो पहली बार चीन में पाया गया था और एक वैश्विक महामारी को फैलाने के लिए फैल गया था।

US WHO का सबसे बड़ा दाता है, जो इसे प्रति वर्ष $ 450 मिलियन से अधिक प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है, लेकिन वर्तमान और पिछले बकाया में लगभग $ 200 मिलियन का बकाया है। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि वित्तीय दायित्वों को अमेरिका द्वारा वापस लेने से पहले अंतिम रूप दिया जाना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ टीम की चीन यात्रा पर, झाओ ने कहा कि यह निर्णय एजेंसी से अधिकारियों के परामर्श के बाद लिया गया था।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक, टेड्रोस एडनॉम घेबायियस ने मंगलवार को कहा कि डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञों की एक टीम इस सप्ताह के अंत में चीन का दौरा करेगी और चीनी समकक्षों के साथ काम करेगी ताकि महामारी के प्राणी (मानव से मानव) स्रोत की पहचान की जा सके।

झाओ ने कहा, "हम डब्ल्यूएचओ के साथ बुनियादी सहमति में आए थे कि वायरस ट्रेसिंग एक वैज्ञानिक मुद्दा है, जिसे अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान और वैज्ञानिकों द्वारा सहयोग के तहत किया जाना चाहिए।"

चीन और डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के कार्य क्षेत्र और कार्यों को तैयार करेंगे, झाओ ने कहा।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, डब्ल्यूएचओ का मानना ​​है कि वायरस ट्रेसिंग एक सतत प्रक्रिया है जिसमें कई देश और क्षेत्र शामिल हो सकते हैं, और संगठन आवश्यक रूप से अन्य देशों और क्षेत्रों में इसी तरह की यात्राओं का आयोजन करेगा।

डब्ल्यूएचओ का मानना ​​था कि वायरस ट्रेसिंग एक सतत प्रक्रिया है जिसमें कई देशों और क्षेत्रों को शामिल किया जा सकता है, और संगठन अन्य देशों और क्षेत्रों में भी इसी तरह की यात्राओं का आयोजन करेगा, झाओ ने कहा

For more updates stay tuned with primenewstime.blogspot and also follow us on Twitter 

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post