CBSE Result 2020: बोर्ड ने यह भी कहा कि वह लंबित कक्षा 10 की परीक्षा आयोजित नहीं करेगा और उनके द्वारा प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा, जबकि कक्षा 12 वीं के छात्रों को शर्तों के बाद स्कोर में सुधार करने के लिए लंबित परीक्षा में उपस्थित होने का विकल्प दिया जाएगा। अनुकूल हैं।

CBSE Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 15 जुलाई को कक्षा 10 और 12 के बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित करने की उम्मीद की है। बोर्ड ने 26 जून को सुप्रीम कोर्ट में इसकी सूचना दी थी, जहां उसने यह भी बताया कि परिणाम पिछली परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर लंबित कागजात तैयार किए जाएंगे। बोर्ड ने यह भी कहा कि वह लंबित कक्षा 10 की परीक्षा आयोजित नहीं करेगा और उनके द्वारा प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा, जबकि 12 वीं कक्षा के छात्रों को शर्तों के अनुकूल होने के बाद स्कोर में सुधार करने के लिए लंबित परीक्षाओं में उपस्थित होने का विकल्प दिया जाएगा।

बोर्ड ने 10 मई, 2020 को पहले से ही आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की थी। इस साल, उत्तरपुस्तिकाएं 3,000 नामित स्कूलों से योग्य मूल्यांकनकर्ताओं के आवासों में स्थानांतरित की गईं जिन्होंने उन्हें अपने घरों से चेक किया। 173 विषयों में लगभग 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन के लिए भेजा गया था।

लगभग 18 लाख छात्र अपनी कक्षा 10 परिणाम का इंतजार कर रहे हैं और अन्य 12 लाख अपने कक्षा 12 परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। एक बार परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र अपनी कक्षा 10, और 12 बोर्ड परीक्षा के परिणाम cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर ऑनलाइन देख सकेंगे।

इससे पहले 25 जून को, CBSE ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) को भी स्थगित कर दिया था, जो 5 जुलाई को आयोजित किया जाना था।

For more updates stay tuned with primenewstime.blogspot and also follow us on Twitter for regular updates 

Post a Comment

Previous Post Next Post