गिलियड साइंसेज इंक के रेमेडिसविर का COVID-19 रोगियों की अस्पताल में रहने या जीवित रहने की संभावना पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा एक नैदानिक परीक्षण पाया गया है। एंटीवायरल दवा पहले COVID-19 के उपचार के रूप में इस्तेमाल होने वाली थी। इसका उपयोग हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के इलाज के लिए भी किया गया था, जो COVID-19 से पीड़ित था। परिणाम डब्ल्यूएचओ के "सॉलिडैरिटी" परीक्षण से हैं, जिसमें 30 से अधिक देशों के 11,267 वयस्क रोगियों में रेमेडिसविर, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, एचआईवी-विरोधी दवा संयोजन और इंटरफेरॉन सहित चार संभावित दवा के प्रभावों का मूल्यांकन किया गया था।


डब्ल्यूएचओ ने गुरुवार को कहा कि अध्ययन में पाया गया कि 28 दिनों की मृत्यु दर या सीओवीआईडी ​​-19 के साथ अस्पताल में भर्ती मरीजों की लंबाई में कोई असर नहीं हुआ।

इस महीने की शुरुआत में, गिलियड द्वारा रेमेडिसविर के एक अमेरिकी अध्ययन के डेटा में 1,062 रोगियों के परीक्षण में प्लेसबो पाने वाले रोगियों की तुलना में पांच दिनों तक उपचार में कटौती की गई है।


रॉयटर्स ने गिल्ड के हवाले से कहा, "उभरते (डब्ल्यूएचओ) डेटा असंगत रूप से प्रकट होते हैं, जो कई यादृच्छिक रूप से नियंत्रित किए गए, सहकर्मी-समीक्षित पत्रिकाओं में प्रकाशित अध्ययनों से अधिक मजबूत सबूत के साथ है।

"हम इस खुले-लेबल वैश्विक परीक्षण के डेटा से चिंतित हैं, जिसने रचनात्मक वैज्ञानिक चर्चा के लिए विशेष रूप से परीक्षण डिज़ाइन की सीमाओं को देखते हुए अनुमति देने के लिए आवश्यक कठोर समीक्षा नहीं की है।"


डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने बुधवार को कहा कि अध्ययन के दौरान जून में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और लोपिनवीर / रटनवीर को अप्रभावी साबित होने के बाद रोक दिया गया था, लेकिन 500 से अधिक अस्पतालों और 30 देशों में अन्य परीक्षण जारी रहे।

स्वामीनाथन ने कहा, "हम आगे क्या हो रहा है, हम मोनोक्लोनल एंटी-बॉडीज पर देख रहे हैं। हम इम्यूनोमॉड्यूलेटर और कुछ नए एंटी-वायरल ड्रग्स देख रहे हैं।"

रेमेड्सवियर ने 1 मई को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त किया और तब से इसे कई देशों में उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है।





Post a Comment

Previous Post Next Post