सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को CBSE बोर्ड को बची हुई CBSE बोर्ड कक्षा 10 परीक्षा और CBSE बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा 2020 को रद्द करने के संबंध में एक सूचना जारी करने की अनुमति दी। CBSE बोर्ड की परीक्षाएं इस साल जुलाई में आयोजित होने वाली थीं।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को CBSE बोर्ड को लंबित CBSE बोर्ड कक्षा 10 परीक्षा और CBSE बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा 2020 को रद्द करने के संबंध में एक अधिसूचना जारी करने की अनुमति दी। CBSE बोर्ड की परीक्षाएं इस साल जुलाई में आयोजित होने वाली थीं। सीबीएसई बोर्ड के अनुसार, सीबीएसई रिजल्ट 2020 को 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा। सीबीएसई रिजल्ट 2020 की घोषणा के लिए परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने पुष्टि की थी। इसके अलावा, CBSE बोर्ड परीक्षा जो COVID-19 स्थिति के कारण लंबित थी, को रद्द कर दिया गया है, परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने कहा।

जस्टिस ए एम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की पीठ ने सीबीएसई को परीक्षा रद्द करने की अधिसूचना जारी करने की अनुमति दी।

केंद्र और सीबीएसई की ओर से पेश महाधिवक्ता तुषार मेहता ने कहा कि मूल्यांकन योजना बोर्ड परीक्षा के अंतिम तीन पेपरों में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों पर विचार करेगी।

अब वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे। कक्षा 12 के छात्रों को अपना स्कोर सुधारने के लिए बाद में परीक्षा में बैठने का विकल्प मिलेगा। हालांकि, जिन छात्रों ने परीक्षा में बैठने के लिए चुना, परीक्षा में उनके अंकों को अंतिम स्कोर माना जाएगा, "भारद्वाज ने आधिकारिक अधिसूचना में कहा।
कक्षा 10 के छात्रों को सुधार परीक्षा में बैठने का मौका नहीं मिलेगा। बोर्ड द्वारा घोषित उनके परिणाम को अंतिम माना जाएगा, ”उन्होंने कहा।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने कहा कि अगर कक्षा 12 के छात्र वैकल्पिक परीक्षा के लिए आते हैं, तो प्राप्त अंकों को अंतिम अंक माना जाएगा।

उच्चतम न्यायालय ने सीबीएसई बोर्ड को रद्द परीक्षा के लिए छात्रों को अंक देने के लिए अपनी मूल्यांकन योजना के साथ आगे बढ़ने की भी अनुमति दी है। सीबीएसई मूल्यांकन नीति के अनुसार, छात्रों को बोर्ड परीक्षा के अंतिम तीन पत्रों में उनके द्वारा प्राप्त अंकों के अनुसार चिह्नित किया जाएगा।

For more updates stay tuned with primenewstime. And follow us on Twitter for regular updates. 



Post a Comment

Previous Post Next Post